Admisssion

दिंनाक: 22 Oct 2016 14:46:34

विद्यालय में प्रवेश सम्बन्धी नियम     

  1. प्रवेश हेतु छात्र/छात्राओं को विद्यालय प्रारंभ होने पर प्रवेशार्थ निर्धारित आवेदन पत्र पूर्ण रुपेण भरकर विद्यालयीन समय में विद्यालय में प्रस्तुत करना होगा ! आवेदन पत्र के साथ पूर्व विद्यालय का मूल शाला त्याग प्रमाण – पत्र ( टी.सी. ) व उत्तीर्ण की हुई परीक्षा की अंक सूचि की फोटो स्टेट प्रति भी आवश्यक रूप से लगाना होगी ! अंकसूची की मूल प्रति अवलोकनार्थ प्रस्तुत करना अनिवार्य है !
  2. जिले के बाहर के छात्रों को अपने शाला त्याग प्रमाण पत्र पर उस जिले के जिला शिक्षा अधिकारी के प्रति हस्ताक्षर करवाना अनिवार्य होगा !
  3. प्रवेश के बाहर के छात्रों की अनिवार्य रूप से माध्यमिक शिक्षा मण्डल भोपाल से ग्राहात प्राप्त करनी होगी !
  4. जिन छात्रों के पास बोर्ड का उनका पूर्व नामांकन हो उसे प्रवेश आवेदन पत्र पर प्रवेश के समय अंकित करना अनिवार्य होगा ! नामांकन क्रमांक के आभाव में उसे बोर्ड द्वारा निर्धारित नामांकन क्रमांक हेतु शुल्क जमा करना होगा !
  5. पूरक परीक्षा के पास छात्रों को अस्थाई प्रवेश दिया जायेगा !
  6. आवश्यक प्रमाण पत्रों के अभाव में या मिथ्या जानकारी प्रस्तुत करने पर प्रवेश निरस्त किया जा सकता है !
  7. प्रवेश संबंधी निर्णय लेने बावत प्राचार्य का निर्णय अंतिम होगा !
  8. पासपोर्ट साईज के चार फोटो देना होंगे !

 

विद्यालयीन समय

विद्यालय का समय सत्रान्त तक प्रात: 7.30 से 12.30 तक रहेगा ! विशेष परिस्थियों में विद्यालय के समय में परिवर्तन किया जा सकता !

अनुशासन

छात्र एवं छात्राओं के उद्दण्ड आचारक अथवा किसी प्रकार की अनुशासनहीनता करने , पर उन्हें स्कूल से निष्काषित किया जा सकता है !

गणवेश

विद्यालयीन छात्रों को स्कूल के समय में सिलेटी (ग्रे) पेन्ट तथा सफ़ेद शर्ट पहनना है तथा छात्राओं के लिये सफ़ेद सलवार ग्रे कुर्ती व सफ़ेद ओढ़नी पहनना अनिवार्य है ! काले जूते तथा सफ़ेद मोज़े तथा सर्दियों में ब्लू कलर का स्वेटर पहनना है !

उपस्थिति

छात्र / छात्राओं को वार्षिक परीक्षा में सम्मिलित हो ने के लिये 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है ! कम उपस्थिति की स्थिति में छात्र/छात्रायें परीक्षा से वंचित हो सकते है ! विद्यालय में अनुपस्थिति रहने की दशा में तथा विद्यालय से जल्दी जाने हेतु पालक का प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा ! लगातार 15-20 दिन बिना कारण बताए विद्यालय से अनुपस्थित रहने पर छात्र/छात्राका नाम विद्यालय से पृथक कर दिया जायेगा ! शाला समय में किसी अन्य व्यक्ति से मिलने हेतु प्राचार्य से अनुमति लेना अनिवार्य होगी !

छात्रवृत्तिया एवं शिष्य वृत्तियाँ

विद्यालय में मेरिट छात्र वृत्तियाँ मेरिट-कम-मीन्स, छात्रवृत्तियाँ , निर्धन छात्रवृत्तियां ,डाकू पीड़ित छात्रवृत्तियाँ व मृत शासकीय कर्मचारियों के लिए निर्धारीत समय में आवेदन पत्र व आवश्यक प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करने होंगे!

अनुसूचित जाती , अनुसूचित जनजाती व पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए राज्य छात्रवृति पिछड़ा वर्ग छात्रवृति पोस्ट माट्रीकोत्तर छात्रवृति व अन्य शासन द्वारा देय छात्रवृतियाँ उपलब्ध है! किन्तु इसके लिए भी निर्धारित समय में आवश्यक प्रमाण पत्र अनिवार्य रूप से प्रस्तुत करने होंगे ! उक्त छात्रवृत्ति हेतु को छात्रों को शासन के नियमानुसार 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है !