About us

दिंनाक: 22 Oct 2016 14:45:02

 विद्यालय एक दृष्टी में

परम श्रध्देय स्वर्गीय श्री बाबा साहेब गोखले के असीम त्याग एवं परिश्रम के फलस्वरूप जुलाई सन १९४१ में पार्वतीबाई गोखले उ.मा. विद्यालय नामक इस संस्था का जन्म हुआ ! यह विद्यालय अपनी गरिमा एवं लोकप्रियता के कारन शीघ्र ही पी.जी.वी. इण्टर कॉलेज के नाम से विख्यात हुआ ! कालान्तर में इसकी उत्तरोत्तर प्रगति होकर इस विद्यालय की चार शाखाएं पल्लवित हुई ! जिसमें पी.जी.व्ही.उ.मा. विद्यालय लश्कर 1 जुलाई सन १९५९ से प्रारंभ होकर वर्तमान में अपने विशद स्वरूप में बाबा गोखले मार्ग , जीवाजीगंज , लश्कर , ग्वालियर (म.प्र.) में नगर के मध्य परन्तु शहर के कोलाहल से दूर शांत एवं सुरम्य स्थान में स्थित है ! इसके अतिरिक्त सार्वजनिक माध्यमिक विद्यालय भी है ! अन्य चार स्नातकोत्तर महाविद्यालय – माधव कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय , पा.गो. विज्ञान महाविद्यालय , माधव विधि महाविद्यालय तथा माधव शिक्षा महाविद्यालय के नाम से सफलता पूर्वक संचालित हो रहे है ! उक्त शिक्षण संस्थाओं को मध्य भारत शिक्षा समिति ग्वालियर के नाम से पंजीकृत संस्था सफलता पूर्वक चला रही है !

वर्तमान में शिक्षा को व्यावसायिक मानकर शैक्षणिक कार्य में व्यस्त शिक्षण संस्थाओं से परे शिक्षा को पवित्र धर्म कार्य समझकर गत चौहत्तर वर्षो से विद्यादान कर रही यह संस्था पी.जी.व्ही.उ.मा. विद्यालय , लश्कर अपनी मौलिकता एवं आदर्शवादिता की मशाल को थामें , अपनी गौरवशाली परमपराओं को संजोये , समस्त विद्यालय के लिये प्रेरणा का स्त्रोत बनी हुई है ! इस संस्था का प्रमुख उद्देश्य है – नैतिकता , ज्ञानवर्धन तथा चरित्र निर्माण है !

वर्तमान में इस विद्यालय को शासन से अनुदान प्राप्त होकर शासन व बोर्ड से मान्यता प्राप्त है ! इस विद्यालय में कक्षा 9 से 12 तक की कक्षाएं सुचारू रूप से चल रही है ! कक्षा 9 व 10 के सभी विषयों के अध्यापन की व्यवस्था है तथा कक्षा 11 एवं 12 में विज्ञान व वाणिज्य समूह में अध्यापन कार्य होता है तथा हिन्दी व अंग्रेजी माध्यम से सभी कक्षाओं का अध्यापन कार्य किया जाता है !

 

 

मान्यता नियम 5(9) के अंतर्गत विद्यालय का संक्षिप्त ब्यौरा 

 

 

शाला का स्थान

 

छात्र संख्या २०१७-१८

 

पाठ्यक्रमों के नाम

 

भूमि भवन

 

विद्यालय की कक्षाएँ

 

भौतिक व रासायनिक प्रयोगशाला

 

जीव शास्त्र व कंप्यूटर प्रयोगशाला

 

पुस्तकालय

 

शासन द्वारा विद्यालय की मान्यता की प्रतिलिपि